प्रधान मंत्री मोदी ने पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया

New Delhi

प्रधान मंत्री मोदी ने पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया

Read Count: 25

भारत का पहला स्मार्ट और हरा 6-लेन राजमार्ग कई कारणों से प्रभावशाली है।

प्रधान मंत्री मोदी ने पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया: भारत का पहला स्मार्ट और हरा 6-लेन राजमार्ग कई कारणों से प्रभावशाली है। एक के लिए, यह दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) को कम करेगा और पलवल, गौतमबुद्ध नगर, फरीदाबाद और गाजियाबाद के महत्वपूर्ण क्षेत्रों को जोड़ देगा। दूसरे के लिए, यह एक पर्यावरण अनुकूल राजमार्ग है जिसे 910 दिनों के लक्ष्य के मुकाबले 500 दिनों के रिकॉर्ड समय में बनाया गया है! प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे का उद्घाटन कर रहे हैं। एक्सप्रेसवे, जिसे केजीपी एक्सप्रेसवे (कुंडली-गाजियाबाद-पलवल) भी कहा जाता है, पलवल, गौतमबुद्ध नगर, फरीदाबाद और गाजियाबाद के बीच सिग्नल-फ्री कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। 135 किलोमीटर पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे बड़े पेरिफेरल एक्सप्रेसवे परियोजना का हिस्सा है जिसमें दो राजमार्ग - ईपीई और पश्चिमी परिधीय एक्सप्रेसवे शामिल हैं। परिधीय एक्सप्रेसवे परियोजना का उद्देश्य दिल्ली के पश्चिमी और पूर्वी किनारों से एनएच -1 और एनएच -2 को जोड़ने का है। ईपीई और डब्ल्यूपीई 270 किमी की कुल लंबाई के साथ दिल्ली के आसपास एक रिंग रोड का निर्माण करेगा। इनमें से 87 किमी उत्तर प्रदेश से गुज़रेंगे, जबकि लगभग 183 किमी हरियाणा से गुजरेंगे। हम पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के बारे में कई रोचक तथ्यों पर एक नज़र डालें, जिसमें विश्व स्तरीय स्मार्ट विशेषताएं हैं:

1. पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे इस बाईपास में राष्ट्रीय राजधानी के माध्यम से गुजरने वाले लगभग 2 लाख वाहनों को हटाने में मदद करेगा। सरकार के मुताबिक दिल्ली में वाणिज्यिक यातायात में 30% की कमी आएगी। इसलिए, एक्सप्रेसवे क्षेत्र के प्रदूषण स्तर को कम करने में भी मदद करेगा। एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेसवे लगभग 11,000 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है और इसमें कई प्रविष्टि और निकास बिंदु हैं।

2. एक्सप्रेसवे स्मार्ट और बुद्धिमान राजमार्ग यातायात प्रबंधन प्रणाली के साथ प्रदान किया गया है। इसे वीडियो इवेंट डिटेक्शन सिस्टम, स्पीड चेकिंग सिस्टम, फुटवेन मैनेजमेंट सिस्टम, वजन-इन-मोशन, चेतावनी डिवाइस, फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क इत्यादि जैसी अन्य सुविधाओं के साथ भी प्रदान किया गया है।

3. एक्सप्रेसवे में टोल प्लाजा को तेजी से टोल संग्रह और निर्बाध यात्रा अनुभव के लिए इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (ईटीसी) प्रणाली प्रदान की गई है। दिलचस्प बात यह है कि टोल प्लाजा द्वारा एकत्र की गई राशि केवल यात्रा की दूरी के आधार पर होगी और पूरी लंबाई पर नहीं।

4. 4000 किलोवाट (4 मेगावाट) की क्षमता के साथ पूरे एक्सप्रेसवे में प्रकाश के लिए 100% सौर ऊर्जा है। एक्सप्रेसवे 8 सौर ऊर्जा संयंत्रों के साथ प्रदान किया गया है। परिधीय एक्सप्रेसवे परियोजना का लक्ष्य दिल्ली के पश्चिमी और पूर्वी किनारों से एनएच -1 और एनएच -2 को जोड़ने का है।

5. पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे में सभी मौसम ठोस सड़कों, 7 इंटरचेंज, 430 पुल, आरओबी, फ्लाईओवर और अंडरपास हैं।

6. पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे उपयोगकर्ताओं के लिए, वाशरूम, मोटल, पेट्रोल पंप, दुकानों, आराम क्षेत्रों, रेस्तरां, मरम्मत सेवाओं आदि जैसे तरीकों की सुविधाएं विकसित की गई हैं।

7. एक्सप्रेसवे में सौर ऊर्जा प्रणाली और ड्रिप सिंचाई के साथ लंबवत उद्यान हैं।

8. नए एक्सप्रेसवे के दोनों किनारों को 2.5 मीटर के चक्र ट्रैक के साथ प्रदान किया गया है।

9. पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे भी वर्षा जल संचयन प्रणाली से लैस है।

10. एक्सप्रेसवे 2.5 लाख पेड़ों के साथ 28 फव्वारे लगेंगे।

Related News

Grid List

सैनेटरी नैपकिन GST स्‍लैब से बाहर।

New Delhi

नैपकिन अब तक 12 इस फैसले की लंबे समय से आलोचना हो रही थी और कई महिला संगठनों ने इसको लेकर नाराजगी जाहिर की थी।

नई दिल्ली सीबीएसई ने आज 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है।

Delhi

12वीं के बाद 10वीं में भी लड़कियों ने बाजी मारी है। बोर्ड के 4 टॉपरों में से 3 लड़कियां हैं।

यूपी-बिहार और झारखंड में तूफान का तांडव, 39 लोगों की मौत

Patna

तीनों राज्यों में आंधी-तूफान की चपेट में आकर 39 लोगों के मरने की खबर है।

सीबीएसई बोर्ड का 10th का रिजल्ट आज घोषित किया जायेगा

New Delhi

cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

पतंजलि देगा jio को टक्कर, बाबा रामदेव ने किया पतंजलि सिम लाॅन्च

Delhi, New Delhi

देगा jio को टक्कर, बाबा रामदेव ने किया पतंजलि सिम लाॅन्च

प्रधान मंत्री मोदी ने पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया

New Delhi

भारत का पहला स्मार्ट और हरा 6-लेन राजमार्ग कई कारणों से प्रभावशाली है।

दिल्ली और NCR में भूकंप के झटके

Delhi

रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 6.8 मापी गई है। भूकंप का केंद्र पाकिस्तान के पेशावर से 248 किमी दूर था।

Advertise me

Advertise me